आध्यात्मिक यात्रा के सात चरण

आध्यात्मिक यात्रा के सात चरण

Product Name: आध्यात्मिक यात्रा के सात चरण

Keto Slim Ad


Reward Dollar Program


Click here to get आध्यात्मिक यात्रा के सात चरण
at discounted price while it’s still available…

आध्यात्मिक यात्रा के सात चरण

All orders are protected by SSL encryption – the highest industry standard for online security from trusted vendors.

आध्यात्मिक यात्रा के सात चरण
is backed with a 60 Day No Questions Asked Money Back Guarantee. If within the first 60 days of receipt you are not satisfied with Wake Up Lean™, you can request a refund by sending an email to the address given inside the product and we will immediately refund your entire purchase price, with no questions asked.

Description:

[There is another way of knowing that is
beyond thinking and book-learning]

आध्यात्मिक यात्रा अंतरिक्ष में यात्रा नहीं है।

यह एक स्थान से दूसरे स्थान की भौतिक यात्रा नहीं है
[like from earth to heaven].

यह समय में यात्रा नहीं है, जिसका अर्थ है कि आपको इसका पता लगाने के लिए मृत्यु के बाद तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

यह कोई वस्तु नहीं है जिसे प्राप्त करना है – यह कोई विचार या कोई सूक्ष्म रूप नहीं है जिसे आपको प्राप्त करना है।

आध्यात्मिक यात्रा अज्ञान से आत्म-ज्ञान की यात्रा है।

यह ठीक यहीं उपलब्ध है, अभी और यह वही है जो आप पहले से हैं फिर भी आपको इसका एहसास नहीं है।

हैलो, मेरा नाम जेम्स ट्रैवर्स है

मैं 40 से अधिक वर्षों से योग अध्ययन, शिक्षण और अभ्यास से सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ हूं। मुझे कई शिक्षकों से जुड़ने का सौभाग्य मिला है जिन्होंने रास्ते में मेरी मदद की है, फिर भी एक व्यक्ति जिसे मैं अपना शिक्षक कहता हूं वह एक संगीतज्ञ, चिकित्सा चिकित्सक और जीन क्लेन नाम के ऋषि थे। जीन क्लेन ने मुझे अनुभव के माध्यम से होने की वास्तविक अद्वैत प्रकृति को समझने में मदद की। ऐसा उन्होंने अपनी उपस्थिति से और कुछ हद तक अपने शब्दों से किया। मैंने कई वर्षों तक बीकेएस अयंगर के साथ योग का अध्ययन किया था और मैंने जे. कृष्णमूर्ति, आत्मानंदा कृष्ण मेनन, रमण महर्षि, निसारगदत्त महाराज और कई अन्य लोगों की शिक्षाओं का पता लगाया था, लेकिन केवल जीन क्लेन के दृष्टिकोण ने ही मुझे इन सभी शिक्षाओं को समझने में मदद की।

चारों भाग मिलकर ॐ का प्रतीक हैं

– इस पूरी सामग्री में ॐ के अर्थ की परतों को समझाया गया है।

बुद्ध अंतर्दृष्टि और व्यक्तिगत अनुभव की आवश्यकता को स्पष्ट रूप से समझते थे जो कि विचारशील मन की सीमाओं से परे है।

इस प्रकार बुद्ध ने विपश्यना ध्यान, या अंतर्दृष्टि ध्यान सिखाया क्योंकि यह अनुभव पर आधारित है।

विस्मय-प्रेरक, जादुई, प्रतिमान-स्थानांतरण और भयानक, आध्यात्मिक जागृति यात्रा स्वतंत्रता, प्रेम और खुशी के लिए हर इंसान की खोज के मूल में है।

अपने प्रामाणिक होने का अनावरण करके, आप पाएंगे कि आप उस आनंद, मुक्ति और शांति का अनुभव कैसे कर सकते हैं जिसकी आप लंबे समय से तलाश कर रहे हैं।

बड़े दृश्य के लिए छवियों पर राइट क्लिक करें।

सामग्री जीवन के प्रवाह का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक भँवर के रूपक का उपयोग करती है और आपके शरीर के रूप को बुलाती है।

जैसा कि आप इस रूपक का अन्वेषण करते हैं, आप देखेंगे कि पूरी सामग्री में 30 से अधिक अभ्यास और प्रयोग हैं जो आपको समझ को केवल बौद्धिक बनाने के बजाय अनुभवात्मक बनाने में मदद करते हैं।

अभ्यास आपको उन तरीकों से मार्गदर्शन करते हैं जिनसे ‘आह!’ क्षण खिलते हैं, फिर भी वे वहाँ नहीं रुकते हैं जब आप अपनी यात्रा जारी रखते हैं तो आप अपना ‘आह!’ क्षणों में ‘वाह!’ इस समझ को अपने जीवन में लागू करें और देखें कि यह काम करती है, क्योंकि यह अनुभवजन्य समझ है!

जैसा कि आप इस अनुभवात्मक दृष्टिकोण का पता लगाते हैं, आप जल्दी से पता चलता है कि आप अपने सोचने-समझने वाले दिमाग की गतिविधि के माध्यम से अपने वास्तविक स्वरूप की समझ में नहीं आ सकते हैं, फिर भी आप यह भी महसूस करते हैं कि सोचने-समझने वाला दिमाग एक बार समझने के बाद समझ की पुष्टि कर सकता है। अनुभव।

जीवन की सभी शक्तियाँ जीवित उत्तर हैं –

स्वास्थ्य, शांति, प्रेम, आनंद, शक्ति, सौंदर्य, ज्ञान…

शरीर से बाहर और मृत्यु के निकट के अनुभव

रिपोर्ट की तुलना में बहुत अधिक सामान्य हैं –

समस्या का एक हिस्सा यह है कि ये, मानसिक शक्तियां

और पुनर्जन्म जैसी चीजें ठीक से समझ में नहीं आती हैं!

आध्यात्मिक यात्रा के सात चरणों की अंतर्दृष्टि

इन अनुभवों को स्पष्ट कीजिए।

आध्यात्मिक यात्रा घर का रास्ता है!

मैं आपको बस एक पल में शुरुआती कीमत बता दूंगा लेकिन पहले मुझे एक संक्षिप्त कहानी साझा करने दें जो अनुभवात्मक समझ के इस दृष्टिकोण का प्रतीक है – चिंता न करें, यह सस्ती है।

यह कहानी एक बहुत ही ठंडे सर्दियों के दिन होती है और एक मकान मालिक एक गंभीर समस्या का सामना कर रहा है क्योंकि उसके घर के तहखाने में एक भट्टी है, जो ठीक से काम नहीं कर रही है। गृहस्वामी ने भट्ठी को ठीक से काम करने के लिए हर संभव कोशिश की है, लेकिन वह इसे चालू करने में बिल्कुल भी विफल रहा है; वह बहुत चिंतित है क्योंकि तापमान हिमांक से नीचे है और यह संभव है कि पानी के पाइप टूट सकते हैं और उसके घर को व्यापक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

गृहस्वामी भट्टी मरम्मत करने वाले को बुलाता है।

गृहस्वामी बिल की राशि से कुछ हैरान है क्योंकि मरम्मत करने वाले को भट्टी को ठीक करने में केवल कुछ मिनट लगे; फिर भी वह काफी खुश है कि भट्टी अब काम कर रही है और वह अधिक गंभीर समस्याओं से बचा है। वह भट्टी की मरम्मत करने वालों से कहता है, “क्या आप मुझे एक वस्तुबद्ध बिल देने का कष्ट करेंगे?” भट्टी की मरम्मत करने वाला कहता है, “कोई बात नहीं – मैं शीघ्र ही वापस आऊँगा।”

भट्टी की मरम्मत करने वाला अपनी वैन के लिए बाहर जाता है और आइटम के बिल के साथ जल्दी से लौटता है। गृहस्वामी दोबारा जांच करता है कि भट्टी अच्छी तरह से चल रही है और भट्टी की मरम्मत करने वाले को भुगतान करता है जो फिर चला जाता है।

गृहस्वामी उस मदवार बिल को देखता है जो भट्टी मरम्मत करने वाले ने उसे दिया था – यह कहता है:

अनुभवजन्य समझ के माध्यम से अंतर्दृष्टि का यह दृष्टिकोण गृहस्वामी और भट्टी की मरम्मत करने वाले की कहानी के समान है [who knows via experience]. जो सामग्री मैं आपके साथ साझा करता हूं वह अनुभवात्मक आत्म-ज्ञान का एक साधन है, जो ऊपर की कहानी के अनुसार ‘किस पेंच को समायोजित करना है’ जानने के समान है – इस मामले में ‘पेंच’ अंतर्दृष्टि है।

इससे पहले कि मैं आपके साथ कीमत साझा करूं, एक आखिरी बात यह है कि हालांकि यह सामग्री सभी को लाभान्वित कर सकती है, लेकिन यह सभी के लिए नहीं है, क्योंकि आपके साथ आत्म-ज्ञान साझा करने में मेरी मदद करने में आपको अपनी भूमिका निभानी होगी। इसका अर्थ है कि मैं आपको यह नहीं बता सकता कि आपके अस्तित्व का वास्तविक स्वरूप क्या है [I can tell you but it
will not have any meaning unless and until you have had the experience]
और इसका मतलब है कि आपके लिए अभ्यासों और बाकी सामग्री का पता लगाना आवश्यक है ताकि आपकी समझ अनुभवात्मक हो। इस प्रकार तुम समझ को अपना बना लोगे और तब तुम्हें मेरे मार्गदर्शन की आवश्यकता नहीं रहेगी। इस प्रकाश में मैं पूछता हूं कि आपको यह सामग्री तभी मिलती है जब आप इसे पूरी तरह से तलाशने के इच्छुक हों – मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि यह वह नहीं है जो आप सोचते हैं, क्योंकि इसकी प्रकृति सोच से परे है।

कृपया समझें कि कीमत बढ़ सकती है क्योंकि यह एक शुरुआती कीमत है जो तब तक उपलब्ध है जब तक आप इस पेज को देख रहे हैं। मैं इस ऑफ़र को हटाने और/या कीमत समायोजित करने का अधिकार सुरक्षित रखता हूं क्योंकि मैं एक समय में सीमित लोगों के साथ ही काम कर सकता हूं। इस सामग्री को अधिकांश लोगों के लिए उपलब्ध कराने के लिए, मैंने गुणवत्ता और परिणामों से समझौता किए बिना इसे वहनीय बना दिया है।

आध्यात्मिक यात्रा के सात चरण एक संपूर्ण कार्य है जिसे आगे बढ़ाने के लिए किसी और चीज की आवश्यकता नहीं है। फिर भी मेरी 40 वर्षों की निरंतर योग साधना के कारण मैं कुछ अन्य बातें आपके साथ साझा करना चाहता हूँ जैसे कि रमण महर्षि की ‘मैं कौन हूँ?’ का सही अनुवाद। – बहुत कम लोग जानते हैं कि रमण महर्ष का ‘आत्म विचार’ से क्या तात्पर्य था – अधिकांश लोग सोचते हैं कि यह एक ऐसा प्रश्न है जिसके लिए एक मानसिक उत्तर की आवश्यकता है, फिर भी यह इसके अलावा है – सही अनुवाद सिर्फ एक पृष्ठ है, फिर भी यह एक प्रश्न बनाता है आपकी आध्यात्मिक यात्रा में भारी अंतर। निसर्ग योग और योग निद्रा शामिल हैं – ये ऐसे उत्पाद हैं जिन्हें स्वतंत्र रूप से बेचा और बेचा जा सकता है। मैं एक या दो सरप्राइज़ बोनस भी शामिल करूँगा।

पीएस – यह दृष्टिकोण होने की प्रकृति के बारे में जानकारी प्रदान करता है, फिर भी इसका मूल सूचना, अभ्यास और प्रयोगों के माध्यम से अंतर्दृष्टि को सुगम बनाने के बारे में है। बौद्धिक समझ और इस दृष्टिकोण के माध्यम से सुलभ अनुभवात्मक समझ के बीच का अंतर मन के साथ देखने का अंतर है
[intellectual] और मन के माध्यम से देख रहा है [experiential]. यह वास्तव में जीवन बदलने वाला है।

pps – क्या आपकी बौद्धिक समझ होने की वास्तविक प्रकृति की समझ है या यह अनुभवात्मक समझ है? मनुष्यों का विशाल बहुमत बौद्धिक समझ के माध्यम से होने की वास्तविक प्रकृति को समझता है, जिसका अर्थ है कि उनकी समझ वैचारिक है और चूँकि किसी वस्तु की अवधारणा स्वयं वस्तु नहीं है, उनका जीवन संघर्ष और पीड़ा से भरा है। दूसरी ओर संतों के पास होने की वास्तविक प्रकृति की एक अनुभवात्मक समझ होती है और वे केवल कार्यात्मक उद्देश्यों के लिए बौद्धिक समझ का उपयोग करते हैं; इस प्रकार ऋषियों के लिए अस्तित्व की सहजता है – आप कौन हैं?

यह सामग्री उनके लिए है जो अंतर्दृष्टि के माध्यम से अनुभवात्मक समझ चाहते हैं

आप अस्तित्व के वास्तविक स्वरूप से ज्ञान नहीं बना सकते, फिर भी इसका अनुभव किया जा सकता है।

इस प्रकाश में स्वयं को जानने का तरीका अनुभवजन्य समझ के माध्यम से है, और यह जानने का एक तरीका है जो मन की सामग्री और गतिविधि के माध्यम से जानने से अलग है – क्योंकि यह अंतर्दृष्टि का तरीका है।

आध्यात्मिक यात्रा के सात चरणों का दृष्टिकोण स्थिति का वर्णन करना है और अंतर्दृष्टि के माध्यम से ‘स्वयं को कैसे जानें’ प्रश्न के समाधान तक पहुंचना है, जो अभ्यासों और प्रयोगों की खोज से पोषित होता है।

क्या आप अनुभवात्मक समझ का उदाहरण दे सकते हैं?

हाँ – इस प्रश्न पर विचार करें, ‘समय क्या है?’

समय एक सुंदर अवधारणा है जो अनुभव का वर्णन करती है। अनुभव सत्य है फिर भी वर्णन, अवधारणा, स्वयं वस्तु नहीं है।

समय [psychological
time] गति के वर्णन और माप के रूप में एक अवधारणा है जिसे निरंतर परिवर्तन के रूप में अनुभव किया जाता है। एक सादृश्य जो समय की समझ में मदद करता है वह खुले समुद्र में एक स्थिर गति से यात्रा करने वाला जहाज है। जिस स्थान पर जहाज रहा है, वेक को अतीत कहा जाता है, जिस स्थान पर जहाज को जाना बाकी है, उसे भविष्य कहा जाता है, और जहाज की वर्तमान स्थिति को अभी कहा जाता है। इस प्रकार जिसे भूत, वर्तमान और भविष्य कहा जाता है वह जहाज की स्थिति और गति का वर्णन है।

निरंतर, व्यवस्थित, परिवर्तन का अनुभव हमें समय की इकाइयों को सेकंड, मिनट, घंटे और दिन आदि के रूप में परिभाषित करने की अनुमति देता है और हम इस सुरुचिपूर्ण अवधारणा का उपयोग जहाज की भविष्य की स्थिति जैसी चीजों की योजना बनाने में सक्षम होने के लिए करते हैं। इस प्रकार समय की अवधारणा कार्यात्मक उद्देश्यों के लिए बहुत उपयोगी है, फिर भी यह समझना बेहद महत्वपूर्ण है कि यह अवधारणा अंततः असत्य है, क्योंकि यह एक अवधारणा है और स्वयं वस्तु नहीं है। वस्तु ही गति है क्योंकि वह अनुभव है।

इस प्रकार अनुभवात्मक समझ समय की अवधारणा की कार्यात्मक उपयोगिता को देखने के लिए है और फिर भी बहुत स्पष्ट है कि यह अनुभव के मानसिक विवरण के अलावा कभी भी वास्तव में अनुभव नहीं किया जाता है। [note that you had to learn to tell
time as a child].

अनुभवात्मक समझ की शक्ति यह है कि यह कोई विश्वास या इच्छाधारी सोच का कोई रूप नहीं है। उदाहरण के लिए यह स्वतः स्पष्ट है कि जिस अनुभव को ‘अभी’ के रूप में वर्णित किया गया है वह कभी भी ऐसा नहीं होता है [this applies to current experience as you are
reading this; it also applies when you have a psychic experience or a
memory as these things are experienced and described as happening ‘now’].

ऑस्कर वाइल्ड ने कहा, “अनुभव सबसे कठिन प्रकार का शिक्षक है। यह आपको पहले परीक्षा और बाद में सबक देता है। यह सच है क्योंकि अनुभव के बाद ही मन अनुभव का वर्णन करता है और इसे ज्ञान के रूप में प्रस्तुत करता है।

क्या आप अनुभवात्मक समझ का एक और उदाहरण दे सकते हैं?

हाँ। प्रश्न पूछें ‘क्या आप जागरूक हैं?’ और ध्यान दें कि इसका उत्तर कैसे दिया जाता है।

ध्यान दें कि आप प्रश्न को बौद्धिक रूप से समझते हैं, जिसका अर्थ है आपका मन [head]. जवाब तब आता है जब आप अपने सिर से बाहर निकलकर अपने मूल में चले जाते हैं
[heart] और अनुभव करो कि वास्तव में तुम जागरूक हो। तब आपका मन जागरूक होने के अनुभव की अवधारणा करता है और ‘हां मैं जागरूक हूं’ प्रश्न का उत्तर देता है।

इस प्रकार अनुभवात्मक उत्तर हृदय के ज्ञान से आता है और मन की गतिविधि द्वारा इसे ज्ञान के रूप में प्रस्तुत किया जाता है [the head].

क्या आप दे सकते हैं…

Meso Sculptus Ad


Free Shipping Over $150


Click here to get आध्यात्मिक यात्रा के सात चरण
at discounted price while it’s still available…

All orders are protected by SSL encryption – the highest industry standard for online security from trusted vendors.

आध्यात्मिक यात्रा के सात चरण
is backed with a 60 Day No Questions Asked Money Back Guarantee. If within the first 60 days of receipt you are not satisfied with Wake Up Lean™, you can request a refund by sending an email to the address given inside the product and we will immediately refund your entire purchase price, with no questions asked.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *